जौंती की ग्रामीण महिलाओं ने रैंप वाक में हिस्सा लिया



नई दिल्ली, 17 अप्रैल 2018, महिला सशक्तिकरण को लेकर उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के सांसद डॉ उदित राज ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत पहले चरण में गोद लिए गए गांव जौंती में महिलाओं को सम्मान और भागेदारी के लिए कई उत्कृष्ट कदम उठाए। डॉ उदित राज ने अपने प्रयास से सिंगर कंपनी के साथ मिलकर एक सिलाई केंद्र खुलवायाए इसके माध्यम से गाँव की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया और उन्हें आत्मनिर्भर बनाया गया जिसका परिणाम यह रहा कि महिलाएं ना केवल आत्मनिर्भर हुईं साथ ही उन्हें जाने-माने फैशन डिजाइनर के साथ काम करने और रैंप पर चलने का अवास मिला।

हरियाणा बॉर्डर से सटे जौंती गाँव के उत्थान और विकास के लिए सांसद उदित राज ने कई प्रयास किए। क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार दिलाकर स्वावलंबी बनाने को लेकर सांसद जी ने अथक प्रयास किए। इतना ही नहीं डॉ उदित राज ने इस गाँव की जिम्मेदारी जानी मानी समाज सेवी रेखा वोहरा से संपर्क किया और उनके माध्यम से काम को आगे बढाया गया। रेखा वोहरा ने एक-एक घर में जाकर महिलाओं से मिली और उन्हें बताया कि सांसद क्या करना चाह रहे हैं और इससे आपको क्या लाभ मिलेगा। पहले तो गिनी चुनी महिलाएं साथ आईं लेकिन बाद में महिलाएं जुड़ती गईं, जिससे ना सिर्फ उनमें कौशल का विकास हुआ साथ ही मासिक आय भी आने लगी। कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली सोशल वर्कर्स एसोसिएशन एवं खादी के द्वारा डॉ. उदित राज के नेतृत्व में इंडोनेशिया एम्बेसी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, फैशन शो में जानेमाने फैशन डिज़ाइनर वरुण बहल, रीना ढाका, चारू पारासर, दीक्षा खन्ना, पल्लवी सिंह फैशन शो आयोजित किया | फैशन शो में प्रोमिला, कैलाश सोनी, अनुराधा, सुमन सैनी, अंजू शर्मा, मीना कुमारी, सरिता, सपना आदि ने भाग लिया। सांसद जी के प्रयासों का परिणाम यह रहा कि गाँव से महिलाएं अब बाहर निकालकर फैशन की दुनिया में अपना परचम लहराने को तैयार हैं।

इस अवसर पर डॉ उदित राज ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारी सरकार ने महिलाओं कीस सामाजिक भागीदारी को बढ़ाने को लेकर कई सार्थक प्रयास किए हैं, आज के समय में महिलाएं- पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। सरकार की कोशिश रहेगी कि इसी तरह से महिलाओं के विकास के के लिए कदम उठाती रहे।

HIGHLIGHTS

Facebook

Tweets

Instagram